‘ग्रो सेफ फूड’ (उगना सुरक्षित खाद्य) अभियान (Grow Safe Food Campaign)

Doorsteptutor material for competitive exams is prepared by world's top subject experts: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of your exam.

Download PDF of This Page (Size: 114K)

• सरकार ने उपज की पोषकता और गुणवत्ता के साथ समझौता किए बिना कृषि उत्पादन में सुधार लाने के लिए ’ग्रो सेफ फूड’ अभियान आरंभ किया है।

• ’ग्रो सेफ फूड’ अभियान का शुभारंभ विभिन्न हितधारकों के बीच कीटनाशकों के सुरक्षित और विवेकपूर्ण उपयोग के विषय में जागरूकता पैदा करने के लिए किया गया है।

• किसानों दव्ारा फसलों पर कीटनाशकों के संतुलित उपयोग के लिए सरकार अनेक कदम उठा रही है।

• कृषि मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि ”राष्ट्रीय स्तर पर कीटनाशक अवशेषों की निगरानी” के अंतर्गत प्राप्त कीटनाशकों के अवशेषों के आंकड़ों को राज्य सरकारों और संबंधित मंत्रालयाेें/संगठनों के साथ साझा किया जा रहा है। इसका उद्देश्य एकीकृत कीट प्रबंधन दृष्टिकोण के साथ फसलों पर कीटनाशकों के विवेकपूर्ण और समुचित उपयोग के लिए सुधारात्मक कार्रवाई आरंभ करना और किसानों में जागरूकता पैदा करना है।

• कृषिक सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग (डीएसी और एफडब्ल्यू) एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम) पर बल देता है जिससे कीट नियंत्रण के जैविक, सांस्कृतिक और यांत्रिक तरीकों को बढ़ावा मिलता है और कीटनाशकों के आवश्यकता आधारित व विवेकपूर्ण उपयोग के लिए प्रेरित करता है।

Developed by: