National Institutional Ranking Framework and Its Parameters YouTube Lecture Handouts

Get unlimited access to the best preparation resource for CTET-Hindi/Paper-1 : get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework) और इसके पैरामीटर National Institutional Ranking Framework and Its Parameters

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework) NIRF पैरामीटर NET
  • हाल ही में कैबिनेट मंत्री ने नवीनतम राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा शुरू किया है। इन रैंकिंग का उपयोग सरकार द्वारा भारत में शिक्षा की संरचना को और मजबूत करने के लिए आवश्यक विकास के मापदंडों की पहचान करने के लिए किया जाता है।
  • भारत में एचईआई की इंडिया रैंकिंग का यह लगातार छठा संस्करण है। 2016 में अपने पहले वर्ष के दौरान, विश्वविद्यालय श्रेणी के साथ-साथ तीन विषय-विशिष्ट रैंकिंग, अर्थात् इंजीनियरिंग, प्रबंधन और फार्मेसी संस्थानों के लिए रैंकिंग की घोषणा की गई थी। छह वर्षों की अवधि में, तीन नई श्रेणियां और पांच नए विषय ज्ञान क्षेत्र में जोड़े गए,
  • जिससे 2021 में कुल मिलाकर 4 श्रेणियां, अर्थात् विश्वविद्यालय, कॉलेज और अनुसंधान संस्थान और 7 विषय, अर्थात् इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, वास्तुकला, चिकित्सा, कानून और दंत चिकित्सा शामिल किए गए हैं। भारत रैंकिंग 2021 में पहली बार अनुसंधान संस्थानों को स्थान दिया गया है।

Parameters Required to Rank the Institutions

Parameters Required to Rank the Institutions

Manishika