पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum & Natural Gas - In Hindi-3) (Download PDF)

Doorsteptutor material for CLAT is prepared by world's top subject experts: fully solved questions with step-by-step explanation- practice your way to success.

I. अन्वेषण और उत्पादन: 1. HELP: भारत के अपस्ट्रीम क्षेत्र में हाइड्रोकार्बन क्षेत्र के लिए नई हाइड्रोकार्बन अन्वेषण लाइसेंसिंग नीति (HELP) । 2. खोजी लघु क्षेत्र नीति: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुमोदित लघु क्षेत्र नीति के तहत प्रस्ताव के लिए 69 सीमांत क्षेत्रों को मंजूरी दी।

Ministerial Summary 2017 PIB (Current Affairs/Gs 2018)

3. भारत के तलछटी घाटियों के अप्रमाणित क्षेत्रों का सर्वेक्षण: अन्वेषण और उत्पादन (ई और पी) गतिविधियों की शुरूआत के लिए भूकंपीय आंकड़े पैदा करने के लिए, सरकार ने भारत के सभी तलछटी घाटियों के 2 डी भूकंपीय सर्वेक्षण करने के लिए एक परियोजना तैयार की।

4. राष्ट्रीय डेटा रिपोजिटरी (एनडीआर) : पूरे ई एंड पी डेटा बनाने के लिए डीजीएच पर एनडीआर स्थापित किया गया है। यह 28.6. 2017 को शुरू किया गया है।

II. प्राकृतिक गैस:

1. राष्ट्रीय गैस ग्रिड (प्रधान मंत्री ऊर्जा गंगा) : सरकार ने अतिरिक्त 15,000 किमी गैस पाइपलाइन नेटवर्क के विकास की परिकल्पना की है।

2. सिटी गैस वितरण नेटवर्क: वर्तमान में, 31 सीजीडी कंपनियों 21 राज्यों / संघ शासित प्रदेशों में 81 जीए में सीजीडी नेटवर्क विकसित कर रही हैं जो देश में लगभग 40 लाख पीएनजी के रूप में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की आपूर्ति कर रहे हैं।

3. परिवहन क्षेत्र में सीएनजी / एलएनजी का प्रचार: सरकार पर्यावरण के अनुकूल परिवहन ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है

III. विपणन:

1. प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) : वित्त वर्ष 2016 - 17 से शुरू होने वाले 3 वर्षों की अवधि में, नीचे गरीबी रेखा (बीपीएल) परिवारों की 5 करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य

2. पैहल: पाहल ने विश्व रिकॉर्ड की गिनीज बुक में प्रवेश किया है जो सबसे बड़ा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम है।

3. पीडीएस केरोसीन (डीबीटीके) योजना में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण: डीबीटीके झारखंड के सभी जिलों और छत्तीसगढ़ के 4 जिले में लागू किया गया है।

4. एलपीजी कवरेज: 2016 - 17 के दौरान, 3.31 करोड़ से अधिक नए एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं और 2017 - 18 (18.12. 2017 तक) के दौरान 2.15 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं।

5. मिट्टी के तेल और एलपीजी पर सब्सिडी: सरकार डीबीटीएल के तहत प्रति सिलेंडर के रूप में 252 रुपये का नकद मुआवजा दे रही है।

6. ओएमसी आरओ में स्वचालन: ईंधन के क्यू एंड क्यू (गुणवत्ता और मात्रा) के माध्यम से ग्राहक विश्वास को बढ़ाने के लिए

7. एमओपी और एनजी द्वारा प्रत्यायोजित डिजिटल भुगतानों का प्रचार:

IV. ऑटो ईंधन की दृष्टि:

1. ऑटो ईंधन की दृष्टि और नीति - देश में बीएस -4 और बीएस -6 के ईंधन का परिचय:

2. ईबीपी कार्यक्रम: इथेनॉल की उपलब्धता में सुधार के लिए, सरकार ने इथेनॉल सप्लाई वर्ष 2017 - 18 के लिए इथेनॉल की एक्स-मिल कीमत को रुपए में संशोधित किया। 40.85 / प्रति लीटर

3. बायोडीजल कार्यक्रम: सरकार ने सभी उपभोक्ताओं के लिए हाई स्पीड डीजल के मिश्रण के लिए बायोडीजेल (बी -100) की सीधी बिक्री के लिए मार्ग प्रशस्त किया है।

4. लिग्नेगोल्लूलोस रूट के माध्यम से 2 जी जनरेशन इथनॉल: देश के 11 राज्यों में तेल पीएसयू 12 2 जी ईथेनॉल पौधों की स्थापना कर रहे हैं।

V. अंतरराष्ट्रीय सहयोग:

1. अंतर्राष्ट्रीय सहयोग: बांग्लादेश और नेपाल जैसे हमारे पड़ोसियों के साथ हमारे गैस ग्रिड को जोड़ने के लिए विभिन्न पाइपलाइनों का निर्माण किया जा रहा है।

VI. प्रमुख कार्यक्रम:

1. स्टार्ट-अप इंडिया:

2. कौशल विकास: प्रमाणन आधारित कौशल विकास कार्यक्रमों के लिए एक अनुमानित प्रशिक्षण योजना के साथ हाइड्रोकार्बन क्षेत्र कौशल परिषद (एचएससीसी) की स्थापना की गई है।

3. भारत में बनाओ:

4. व्यापार करने में आसानी:

5. प्रशिक्षुओं की सगाई:

VII. स्वच्छ भारत मिशन

👌 implies important for Objective Questions/MCQ

📝 implies important for Subjective Questions

📹 implies covered in Videos or Upcoming Videos

- Published/Last Modified on: January 8, 2018

News Snippets (Hindi)

Developed by: