वोडाफोन ने कर विवाद केस (प्रकरण) जीता (Vodafone Won The Tax Controversy Case-Economy)

Download PDF of This Page (Size: 177K)

• वोडाफोन इंडिया (भारत) ने बंबई उच्च न्यायालय में हस्तांतरण कीमत निर्धारण पर आयकर विभाग के विरुद्ध अपनी लड़ाई जीत ली है।

संबंधित जानकारी

हस्तांतरित कीमत निर्धारण

• वह कीमत जिस पर एक कंपनी (संभा) के अलग-अलग संभाग एक दूसरे के साथ करोबार करते हैं, हस्तांतरण कीमत कहलाती है। लेन-देन में विभागों के बीच आपूर्तियों, सेवा या श्रम का व्यापार सम्मिलित हो सकता है। जब बहुत बड़ी फर्म की विभिन्न इकाईयों को अलग-अलग इकाई के रूप में मापा एंव माना जाता है तब हस्तांतरण की मद का प्रयोग कर निर्धारण के लिए किया जाता है।

आर्म्स (हथियार/सेना का विभाग) लेंथ (लंबाई)

• ऐसा लेन-देन जिसमें किसी भी उत्पाद के खरीदार और विक्रेता स्वतंत्र रूप से कार्य करते हैं और उनका एक-दूसरे के साथ कोई संबंध नहीं होता है, उसे आर्म्स लेंथ लेन-देन के रूप में जाना जाता है। आर्म्स लेंथ लेन-देन की अवधारणा यह सुनिश्चित करता है कि सौदे में दोनों पक्ष अपने हित में कार्य कर रहे हैं किसी अन्य पक्ष के दबाव में या बाध्यता के अधीन नहीं हैं।

हस्तांतरण कीमत निर्धारण से संबंधित भारतीय कानून

• आयकर अधिनियम प्रावधान करता है कि अंतरराष्ट्रीय लेन-देन से उत्पन्न होने वाली किसी भी आय की गणना आर्म्स लेंथ कीमत को ध्यान में रखकर की जाएगी। इसका निर्धारण केंद्रीय प्रत्यक्ष कराधान बोर्ड (मंडल) (सी.बी.डी.टी.) तुलनीय अनियंत्रित मूल्य पद्धति, कॉस्ट (मूल्य निर्धारण करना) प्लस (मिलाकर) विधि आदि जैसे विभिन्न तरीकों की सहायता से करेगा।

सेफ (सकुशल) हार्बर (बंदरगाह) नियम

• आर्म्स लेंथ कीमत का निर्धारण सेफ हार्बर नियमों के अधीन है। ”सेफ हार्बर” से आशयन उन परिस्थितियों से है जिसमें आयकर अधिकारी कर निर्धारिती (एसेसी) दव्ारा घोषिक हस्तांतरण कीमत स्वीकार करते हैं।

• यह कानूनी प्रावधान है। इसके दव्ारा अच्छे कर दाताओं के दायित्व को कम या समाप्त किया जाता है। सरकार, सेफ हार्बर मार्जिन कम करके इसे कंपनियों के लिए आकर्षक बनाने और सेफ हार्बर की परिभाषां स्पष्ट कर अधिक पारदर्शिता लाने पर विचार कर रही है।

अग्रिम कीमत निर्धारण समझौते

सी.बी.डी.टी. किसी भी व्यक्ति के साथ, उस व्यक्ति दव्ारा किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय लेन-देन के संबंध में आर्म्स लेंथ कीमत निर्धारित करती है या उस तरीके को निर्दिष्ट करते हुए, जिसके अनुसार आर्म्स लेंथ की कीमत निर्धारित की जाएगी, अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौता कर सकती है।