अटल नावेन्मेष मिशन (Atal Navenmesh Mission –Science And Technology)

Download PDF of This Page (Size: 169K)

अटल नवोन्मेष मिशन नीति आयोग के अंतर्गत नवोन्मेष को प्रोत्साहन प्रदान करने वाला एक मंच है, जिसमें शिक्षाविदों उद्यमियों और शोधकर्ताओं को सम्मिलित किया गया है। यह भारत में नवोन्मेष, अनुसंधान एवं विकास की संस्कृति तथा वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने हेतु राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अनुभवों को आकर्षित करेगा।

• यह मंच भारत के लिए विश्वस्तरीय नवोन्मेष केंद्र के नेटवर्क को भी सहयोग प्रदान करेगा।

• शोध और विकास के लिए इसका आरम्भिक कोष 150 करोड़ रु. का है। जिसकी घोषणा इस वर्ष के बजट में की गई थी।

• इस मिशन के अंतर्गत अनेक संस्थानों के संजाल को आर्थिक वृद्धि को उन्नत करने और रोजगार सृजित करने वाले नवोन्मेंषो पर शोध करने के लिए धन प्रदान किया जाएगा।

• यह मिशन सभी केन्द्रीय मंत्रियों को नवोन्मेष पर इनपुट भी प्रदान करेगा और परिणाम-उन्मुख शोध के लिए वित्त -पोषण की प्रणाली प्रस्तावित करेगा।

• इसने राष्ट्रीय नवोन्मेष परिषद को प्रतिस्थापित किया है। इन दोनों के मध्य एक महत्वपूर्ण अंतर धन वितरित करने शक्तियों के संदर्भ में हैं।

सेतु क्या हैं?

सरकार ने नीति आयोग के अंतर्गत ’सेतु’ (स्व-रोजगार तथा प्रतिभा उपयोग) नाम की एक प्रणाली की स्थापना की है। सेतु स्टार्ट-अप व्यवसायों और मुख्य रूप से तकनीक आधारित क्षेत्रों में तथा अन्य स्व-रोजगार गतिविधियों के सभी पहलुओं का सहयोग करने के लिए एक तकनीकी, वित्तीय सहायता, इन्क्यूबेशन पीरियड (काल) में सहायता और सुविधा प्रदाता कार्यक्रम होगा।