जैव विविधता वित्त पहल (Biodiversity Finance Initiative – Environment and Ecology)

Doorsteptutor material for CTET-Hindi/Paper-1 is prepared by world's top subject experts: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

• बायोफिन को लागू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य ‘उपलब्ध धन’ और जैव विविधता संरक्षण के लिए ‘आवश्यक धन’ के बीच के अंतर का आकलन करना और फिर संसाधन जुटाने के लिए योजना बनाना है।

जैव विविधता वित्त पहल क्या है?

• जैव विविधता वित्त पहल अर्थात बायोफिन, जैव विविधता से संबंधित वित्तीय चुनौतियों से व्यापक तौर पर निपटने के लिए एक नई वैश्विक साझेदारी है, जिसका उद्देश्य पारिस्थितिकी तंत्र और जैव विविधता के प्रबंधन में निवेश बढ़ाने हेतु एक उचित माहौल तैयार करना है।

• बायोफिन का प्रबंधन यूरोपीय संघ, जर्मनी और स्विट्‌जरलैंड की सरकारों के सहयोग से यूएनडीपी इकोसिस्टम (पारिस्थितिकी तंत्र) एंड (और) बायोडाइवर्सिटी (जैव विविधता) प्रोग्राम (कार्यक्रम) के दव्ारा किया जाता है।

• राष्ट्रीय जैव विविधता रणनीति और कार्य योजनाओं के पुनर्निर्धारण में सहायता प्रदान करने के लिए अंत: देशीय परियोजनाओं के वित्तीयन हेतु ग्लोबल (विश्वव्यापी) एनवायरमेंट (पर्यावरण) फैसिलिटी (सुविधा) एक अन्य सहयोगी है।