सड़क परियोजनाओं में पारदर्शिता लाने के लिए पोर्टल (प्रवेशदव्ार) (Portal for Transparency in Road Projects – Policies)

Glide to success with Doorsteptutor material for CTET-Hindi/Paper-1 : get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

एनएचआईडीएल राजमार्ग परियोजनाओं से संबंधित समस्त सूचनाओं को प्रदान करने के लिए (infracon) और ई-पेस (कदम) के रूप में दो नए पोर्टल प्रारंभ करेगी।

इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार ने आधारभूत परियोजानाओं तथा इससे संबंधित सामग्री के आपूर्तिकताओं के लिए ‘इनाम-प्रो (वास्ते) -प्लेटफॉर्म’ (मचान) की भी प्रारंभ किया है।

इंफ्ऱाकॉनइनाम-प्रोई-पेस
इसमें वैयक्तिक परमर्शदाताओं और सभी परामर्शदाता संस्थाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी निहित होगी।• इस पोर्टल के माध्यम से केंद्र अथवा राज्य सरकार की एजेंसियां (कार्यस्थान) पंजीयन कर आपूर्तिकर्ताओं से सीधें थोक में सीमेंट खरीद सकेगी।• यह लोगों को राजमार्ग परियोजनाओं की स्थिति, वित्तीयन तथा अन्य विवरणों के बारे में जानने में सहायता प्रदान करेगा।
यह बुनियादी सुविधाओं के सलाहकार के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा जहां व्यक्तिगत सलाहकार के साथ-साथ परामर्श फर्म खुद को रजिस्टर (पंजिका) कर सकते हैं।

यहां इनकी विश्वसनीयता उपलब्ध करायी जाएगी और लोगों तक उसकी पहुंच सुनिश्चित की जाएगी।

यह क्षेत्र में उपलब्ध परामर्शदाताओं का सबसे बड़ा पूल उपलब्ध कराएगा।

• पहले से ही 33 सीमेंट कंपनियां (संघ) और 107 प्लांट (वनस्पति/यंत्र) विभिन्न परियोजनाओं के लिए सस्ती दरों पर सीमेंट उपलब्ध कराने के लिए पंजीकृत हैं।• एनएचआईडीएल इसका गठन जुलाई 2014 में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधीन पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी के रूप देश के सीमावर्ती क्षेत्रों और दुष्कर क्षेत्रों में सड़क निर्माण को तेजी से संचालित करने के लिए किया गया।