Major Science and Technology Developments – Part 13

Doorsteptutor material for IAS is prepared by world's top subject experts: Get detailed illustrated notes covering entire syllabus: point-by-point for high retention.

Download PDF of This Page (Size: 157K)

2015 का भौतिकी में नोबेल पुरस्कार (The 2015 Nobel Prize in Physics –Science and Technology)

• भौतिकी में 2015 का नोबेल पुरस्कार तकाकी कजिता (जापान) और आर्थर बी मैकडोनाल्ड (कनाडा) को संयुक्त रूप से दिया गया है। इन्होंने न्यूट्रिनों के दोलनों की खोज की है जिससे पता चलता है कि न्यूट्रिनो का द्रव्यमान है।

न्यूट्रिनो

• न्यूट्रिनो एक आवेशरहित उपपरमाण्विक प्राथमिक कण है जो रेडियो सक्रिय तत्वों के पतन दव्ारा उत्पन्न होते हैं। न्यूट्रिनो एक प्राथमिक कण है जिसमें आवेश नहीं होता।

न्यूट्रिनो तीन प्रकार के होते हैं-

• इलेक्ट्रोन न्यूट्रिनो

• मुओन न्यूट्रिनो

• टाऊ न्यूट्रिनो

• न्यूट्रिनो को कई तरीकों से बनाया जा सकता है जैसे परमाणु रिएक्टरों में, सूर्य में हाेेने वाली नाभिकीय अभिक्रियाओं से और अन्य प्रकार के रेडियोधर्मी क्षय के दव्ारा।

दुनिया का सबसे ऊँचाई पर स्थित अनुसंधान केंद्र (The World’S Most High-Altitude Research Center – Science and Technology)

ऊंचाई :17600 फुट

स्थान: लद्दाख में पेंगोंग झील के पास चांगला में।

उद्देश्य

§ यह अनुसंधान केंद्र आने वाली पीढ़ियों के लिये दुर्लभ और लुप्तप्राय औषधीय पौधों के सरंक्षण के लिए एक प्राकृतिक शीतगृह के रूप में कार्य करेगा।

§ इस केंद्र में चलते-फिरते ग्रीनहाउस के डिजाइन, परीक्षण, सत्यापन और प्रदर्शन जैसी वैज्ञानिक गतिविधियाँ प्रस्तावित हैं। साथ ही दूरस्थ सैन्य चौकियों में ताजा भोजन के लिए मृदा -रहित खेती की सूक्ष्म प्रौद्योगिकी पर भी अनुसंधान किया जाएगा।

Developed by: