आकाश वायु रक्षा मिसाइल (प्रक्षेपास्त्र) प्रणाली (Akash air defense missile system – Science And Technology)

Get top class preparation for IAS right from your home: Get detailed illustrated notes covering entire syllabus: point-by-point for high retention.

Download PDF of This Page (Size: 139K)

विशेषताएँ

§ आकाश (सतह से वायु में मार करने वाली मिसाइल) प्रणाली पूर्ण स्वसंचालित मोड में कार्य करते हुए वायु में स्थित कई लक्ष्यों को भेद सकती है।

§ आकाश प्रणाली वाहनों के गतिमान जत्थे को एक इलेक्ट्रानिक (विद्युत उपकरण) काउंटर (हमला करना) कांउटरमेज़र्स (ईसीसीएम) प्रणाली का प्रयोग कर सुरक्षा प्रदान करती है।

§ इसे स्थिर या गतिमान प्लेटफार्मो (सभा-मडंप की ऊँचा चबुतरा) से प्रक्षेपित किया जा सकता है।

§ यह अनेक लक्ष्यों को निशाना बना सकती है और गतिमान लक्ष्यों जैसे मानवरहित वायुयानों, लड़ाकू विमानों, क्रूज मिसाइलों (युद्ध प्रक्षेपास्त्र) और हेलिकाप्टरों में प्रक्षेपित की गई मिसाइलों को नष्ट कर सकती है।

§ यह मिसाइल 30 कि.मी. से 35 किमी के क्षेत्र और 18,000 मीटर की ऊँचाई तक वायुयान को नष्ट करने में सक्षम है (मध्यम रेंज सतह से वायु मिसाइल प्रणाली)

§ यह प्रणाली 2,000 वर्ग कि.मी. तक के क्षेत्र को मिसाइल दव्ारा वायु सुरक्षा (एयर डिफेंस प्रक्षेपास्त्र) कवरेज (आवरण) प्रदान करती है।

§ यह पांरपरिक और नाभिकीय दोनों प्रकार के वारहेड वहन कर सकती है (nuclear capable) (नाभिकीय समर्थ/दक्ष)

§ यह सभी प्रकार की मौसमी परिस्थितियों में संचालित हो सकती है।

§ यह एकीकृत निर्देशक मिसाइल विकास कार्यक्रम (आईजीएमडीपी) के अंतर्गत विकसित की गई है।

§ यह रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) दव्ारा निर्मित की गई है।

§ यह बूस्टर फेज के उच्च ऊर्जा युक्त ठोस प्रणोदक प्रणाली और सस्टेनर फेज के लिए रैम राकेट प्रणोदक प्रणाली का प्रयोग करती है।

Developed by: