ऑस्ट्रेलिया का भूगोल (Geography of Australia) Part 4

Download PDF of This Page (Size: 178K)

  • पूर्व का पर्वतीय क्षेत्र-

    यहाँ पर्वतमालाओं का फैलाव उत्तर में टारस जल मरूमध्य से लेकर दक्षिण में तस्मानिया तक है। इसे ग्रेट (महान) डायविंग (गोताखोरी के) रेंज (श्रेणी) कहा जाता है। इसका निर्माण हर्सिनियन भूसचंलन के समय हुआ है। इस श्रेणी की लंबाई 4500 किमी. है तथा इसकी औसत ऊँचाई 1500 मीटर है। पूर्वी ढाल की ओर भ्रंश एवं दरार के कारण ढाल अधिक तेज है जबकि पश्चिमी ढाल धीमा है। चट्‌टानों का क्रम भी एक सा नहीं है। इस श्रेणी को विस्तार की दृष्टि से चार उप-प्रदेशों में बांटा जा सकता है-

    • उत्तर में यार्क अंतरीय के कुकटाउन से टाउन्सविले तक का पहाड़ी भाग 525 किमी लंबा है। टाउन्सविले से ब्रिसबेन तक का पहाड़ी भाग। दोनों के बीच belyondo नदी बहती है। टाउन्सविले से ब्रिसबेन तक क्रमश: पेक (शिखर) रेंज (श्रेणी) तथा denham रेंज (श्रेणी) की पहाड़ी मिलती हैं।

    • न्यू इंगलैंड श्रेणी-इसका विस्तार मुख्य रूप से न्यू साउथ (नया दक्षिण) वेल्स (स्रोत) एवं दक्षिणी पूर्वी क्वींसलैंड राज्यों में है। यहां की सर्वोच्च चोटी बेनलोमंड (1380 मी.) है।

    • ब्लू (नीला) पर्वत श्रेणी- यह न्यू इंगलैंड श्रेणी के दक्षिण में है। न्यू इंगलैंड श्रेणी से यह हंटर नदी की घाटी से अलग होता है। दक्षिण में ब्लू पर्वत श्रेणी तथा मोनारी पठार के मध्य चौड़ा दर्रा पाया जाता है। इसी गैप (अंतर) में जार्ज झील स्थित है, उसे जार्ज गैप कहते हैं।

    • ऑस्ट्रेलियन आल्पस्‌-जार्ज गैप तथा ऑस्ट्रेलियन दरार घाटी के मध्य का भाग ऑस्ट्रेलियन आल्पस पर्वत कहलाता है। यह विक्टोरिया राज्य तथा दक्षिण पूर्वी न्यू साउथ वेल्स में फैली हैं। इस क्रम की सर्वोच्च चोटी mt kosciusko (2230मी.) है जो न्यू साउथ वेल्स राज्य में हैं। यह चोटी एक हिमशिखर है।

  • तटीय मैदान-

    nullorbor का मैदान ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा तटीय मैदान है। पश्चिमी व दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी तट पर यह मैदान तलवार के आकार में फैला हुआ है। पश्चिम में जिरास्टन से लेकर आर्नहेम प्रायदव्ीप तक अधिक चौड़े एवं उपजाऊ तटीय मैदान पाए जाते है। यार्क खाड़ी के निकट फिजरॉय नदी के दक्षिण में तटीय मैदानों की चौड़ाई अधिक है। पूर्वी पर्वतमाला तथा बेरियर रीफ के मध्य तटीय मैदान एक पटरी में है। nullorbor मैदान यूक्लािटस के वनों के लिए प्रसिद्ध है।