ब्राजील का भूगोल (Brazilian Geography) Part 6

Download PDF of This Page (Size: 178K)

कृषि-

ब्राजील यद्यपि विश्व में अपने कॉफी के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है, फिर भी यह देश खाद्यान्नों, दालों एवं तिलहन के उत्पादन में न सिर्फ आत्मनिर्भर है, बल्कि इनका निर्यात भी कतरा है।

  • कहवा-ब्राजील विश्व का वृहत्तम कहवा उत्पादक देश है जो विश्व का एक -चौथाई भाग अकेले उत्पादित करता है। यहाँ के पूर्वी पर्वतीय और पठारी ढालों पर बड़े-बड़े कहवा के बाग लगाए गए हैं, जिन्हे फजेण्डा कहते हैं। साओ पोलो तथा मिनास जेरास राज्य अग्रणी उत्पादक हैं। इन राज्यों की लौहांश एवं पोटाशयुक्त उपजाऊ ’टेरा रोक्सा’ मिट्‌टी अनुकूल जलवायु, ढालु धरातल पर्याप्त श्रमिक और सरकारी प्रोत्साहन एवं संरक्षण कहवा की कृषि की सघनता के प्रमुख कारक है। यहाँ परिवहन के लिए रज्जु मार्ग बनाए हैं। अन्य उत्पादक राज्यों घराना, रियो-डि-जेनेरो एवं एस्प्रीटो सेण्टो प्रमुख हैं। सेण्टों से मुख्यत: निर्यात होता है।

  • गन्ना-ब्राजील गन्ना और चीनी दोनों के उत्पादन में विश्व में दव्तीय स्थान पर है। यहाँ गन्ना और चीनी उत्पादन कार्य पुर्तगालियों दव्ारा प्रांरभ किया गया था। रियो-गाण्डे-डी नोर्टे राज्य की दक्षिणी सीमा से बाहिया की खाड़ी तक 32 से 64 कि.मी. चौड़ी तटवर्ती पट्‌टी में सर्वाधिक गन्ना पैदा किया जाता है। पराइबा, पेरानाम्बुका, अलगोचस, सराजिये एवं बाहिया राज्य प्रमुख गन्ना उत्पादक हैं।

  • कोको- घाना तथा नाइजीरिया के बाद ब्राजील का तीसरा स्थान है। यह उष्ण-आर्द्र प्रदेश का वृक्ष है। यहाँ यह वृक्ष सबसे पहले आमेजन और ओरोनिको नदी घाटी में प्राप्त हुआ।

  • तंबाकू-वर्तमान में बाहिया राज्य सबसे बड़ा उत्पादक है जहांँ से देश का 87 प्रतिशत कोको प्राप्त होता हैं। यहाँ तंबाकू का उत्पादन प्राय: सभी राज्यों में न्यूनाधिक मात्रा में होता है, लेकिन प्रमुख उत्पादक राज्यों में बाहिया, रियो गाण्डे डी सुल साओ पोलो, मिनास जेरास तथा सान्ता केटेरिना हैं।

  • कपास- यहाँ पेरनाम्बुको एवं बाहिया राज्यों तटवर्ती भूमि प्रमुख कपास की पेटी है। इसके अतिरिक्त पराइबा, सियरा और रियो ग्राण्डे-डि-नोर्टे अन्य प्रमुख कपास उत्पादक राज्य है। निम्न भूमि में पैदा होने वाली कपास को माटा कहते हैं। यह विश्व का तीसरा बड़ा कपास निर्यातक देश है।

  • मक्का-चीन तथा संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ब्राजील का तीसरा स्थान है तथा अर्जेन्टाइना के बाद दूसरा बड़ा निर्यातक है। दक्षिणी-पूर्वी ब्राजील में साओ -पोलो, मिनास जेरास और रियो-ग्राण्डे-सुल प्रमुख मक्का उत्पादक राज्य है।

  • चावल-यहाँ चावल का उत्पादन दक्षिणी-पूर्वी राज्यों रियो-ग्राण्डे-डि-सुल और साओपोलो के आर्द्र प्रदेश में किया जाता है। पूर्वी तटीय प्रदेश में इसका उत्पादन बढ़ता जा रहा है।

  • फल-ब्राजील में विभिन्न प्रकार के फलों का उत्पादन भी किया जाता हैं। संतरें के उत्पादन में ब्राजील का विश्व में संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरा स्थान है। अधिकांश संतरों का उत्पादन बाहिया राज्य में किया जाता है। केला का उत्पादन समस्त ब्राजील में उत्पन्न किया जाता है। अंगूर की खेती रियो-डी-जेनेरो के दक्षिण में होती है। अंगूर की कृषि रियो-ग्राण्डे-डि-सुल राज्य में ही केन्द्रित है। यह प्रदेश अंगूर से शराब बनाने में आत्म निर्भर हैं।

  • अन्य खाद्य पदार्थो कसावा, टोनियका, फलियाँ जैसे मोटे अनाज हैं।