प्रत्यक्ष हस्तांतरित लाभ योजना (Direct Transfer Benefit Plan – Economy)

Glide to success with Doorsteptutor material for IAS : Get detailed illustrated notes covering entire syllabus: point-by-point for high retention.

Download PDF of This Page (Size: 115K)

• केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रत्यक्ष हस्तांतरित लाभ (पहल) योजना को दुनिया के सबसे बड़े नकद हस्तांतरण कार्यक्रम (घरेलू) के रूप में गिनीज बुक (किताब) ऑफ़ (का) वर्ल्ड (विश्व) रिकॉड्‌र्स (प्रमाण) में शामिल किया गया है।

• प्रत्यक्ष लाभ अंतरण एक नयी प्रणाली है। इसमें सब्सिडी और लाभ, दोनों इलेक्ट्रॉनिक (विद्युतीय) रूप से जनता के बैंक (अधिकोष) खातों में अंतरित किए जाते हैं। इसमें फंड (संचय) के प्रवाह में सम्मिलित स्तरों को कम करके भुगतान में होने वाली देरी को कम किया जाता है जिससे वास्तविक लाभार्थियों को लक्षित करने के साथ-साथ चोरी व दोहरे लाभ को रोकना संभव होता है।

• पहल योजना को औपचारिक रूप से प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के रूप में एलपीजी सब्सिडी (सरकार दव्ारा आर्थिक सहायता) के लिए 2013 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वाधान में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत सब्सिडी वाले तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर उपभोक्ताओं को बाजार दर पर बेचे जाते हैं और एलपीजी सब्सिडी सीधें उनके बैंक खातों में अंतरित की जाती है।

Developed by: