Augmented Reality, Virtual Reality & Mixed Reality (आभासी वास्तविकता संवर्धित वास्तविकता & मिश्रित वास्तविकता) for NTSE

Download PDF of This Page (Size: 181K)

Get video tutorial on: ExamraceHindi Channel

Watch Video Lecture on YouTube: Augmented Reality, Virtual Reality and Mixed Reality - Technological Developments

Augmented Reality, Virtual Reality and Mixed Reality - Technological Developments

Loading Video
Watch this video on YouTube

Mixed Reality

आभासी वास्तविकता

आभासी वास्तविकता (वीआर) कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का उपयोग नकली वातावरण बनाने के लिए होता है पारंपरिक उपयोगकर्ता इंटरफेस के विपरीत, VR उपयोगकर्ता को एक अनुभव के अंदर रखता है।

  • उनके सामने एक चित्रपट देखने के बजाय, उपयोगकर्ता डुबोए जाते हैं और 3 डी दुनिया के साथ बातचीत करने में सक्षम होते हैं।

  • आकर्षक उपकरणI ये उपकरण की "उपस्थिति" की भावना पैदा करने की क्षमता की विशेषता है - भौतिक दुनिया को छिपाना और इसे डिजिटल अनुभव के साथ बदलना।

संवर्धित वास्तविकता

संवर्धित वास्तविकता (एआर) एक वास्तविक दुनिया के वातावरण का एक इंटरैक्टिव अनुभव है जहां वास्तविक दुनिया में रहने वाली वस्तुओं को कंप्यूटर-जनित अवधारणात्मक जानकारी द्वारा बढ़ाया जाता है, कभी-कभी दृश्य, श्रवण,हैप्टिक, सोमेटोसेंसरी और घ्राण सहित कई संवेदी तौर-तरीकों पर।

होलोग्राफिक उपकरण. ये उपकरण की वास्तविक दुनिया में डिजिटल सामग्री को रखने की क्षमता की विशेषता है जैसे कि यह वास्तव में जैसे थेI

मिश्रित वास्तविकता

मिश्रित वास्तविकता (एमआर) या पॉलीप्लेक्सिटी का उपयोग एक स्वतंत्र अवधारणा के रूप में या वास्तविकता-आभासीता निरंतरता में संदर्भित के रूप में वास्तविकता प्रौद्योगिकियों के स्पेक्ट्रम को वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है।

मिश्रित वास्तविकता का शब्द मूल रूप से पॉल मिलग्राम और फुमियो किशिनो द्वारा 1994 के पेपर में पेश किया गया था, "मिश्रित वास्तविकता दृश्यता का एक वर्गीकरण"।

Developed by: