Current Affairs Earth Shaped Electric Generator YouTube Lecture Handouts

Doorsteptutor material for CTET-Hindi/Paper-1 is prepared by world's top subject experts: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

पृथ्वी के आकार का विद्युत जनरेटर: डायनेमो -2 मिशन
  • बिजली आधुनिक युग के सबसे बड़े आविष्कारों में से एक रही है। इसने हमें पहले से कहीं ज्यादा आगे बढ़ाया है। जबकि भूमि पर इसका उत्पादन नवीकरणीय और गैर-नवीकरणीय संसाधनों का उपयोग करके किया जाता है, सतह से केवल 80 किलोमीटर ऊपर, जहां पृथ्वी का वातावरण अंतरिक्ष में मिश्रित होता है, हवा में ही एक प्राकृतिक विद्युत प्रवाह होता है।
  • एक वायुमंडलीय डायनेमो के रूप में डब किया गया, यह पृथ्वी के आकार का ‘विद्युत जनरेटर’ हमेशा के लिए एक करंट का मंथन करता रहा है जिसके बारे में हम बहुत कम जानते हैं, वैज्ञानिक अब आखिरकार उन सिद्धांतों को समझने के करीब आ गए हैं जो इस चालू रखते हैं।
  • वैज्ञानिक डायनेमो -2 मिशन को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, जो 2013 की पिछली उड़ान का उत्तराधिकारी है, जो डायनेमो मंथन को बनाए रखने के लिए सोची गई वायुमंडलीय हवाओं को छेद देगा।
  • इस विशाल इलेक्ट्रिक सर्किट के रहस्यों को उजागर करने वाला रॉकेट अकेला नहीं होगा क्योंकि नासा का आयनोस्फेरिक कनेक्शन एक्सप्लोरर (ICON) उपग्रह भी करीब से गुजरेगा। टैग टीम इस प्रक्रिया का अध्ययन करेगी कि वहां बिजली कैसे बनती है।

Manishika