What is Green Hydrogen? Science & Technology UPSC YouTube Lecture Handouts

Get unlimited access to the best preparation resource for CTET-Hindi/Paper-1 : get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

ग्रीन हाइड्रोजन क्या है? हिंदी में What is Green Hydrogen? Science & Technology UPSC
  • एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (एनटीपीसी आरईएल) नेलद्दाख के लेह में भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूलिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एक घरेलू निविदा आमंत्रित की है। बोली से संबंधित दस्तावेजों की बिक्री 31 जुलाई 2021 से आरंभ होगी।
  • पृथ्वी को कार्बन मुक्त करना सभी देशों की प्राथमिकताओं में से एक है और इसे प्राप्त करने में ग्रीन ह्य्द्रोज़ेन का उत्पादन और इसका प्रयोग करना एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है

How Green Hydrogen is Produced

  • यह तकनीक इलेक्ट्रोलिसिस नामक एक रासायनिक प्रक्रिया के माध्यम से हाइड्रोजन - एक सार्वभौमिक, हल्का और अत्यधिक प्रतिक्रियाशील ईंधन - के उत्पादन पर आधारित है।
  • यह विधि पानी में ऑक्सीजन से हाइड्रोजन को अलग करने के लिए विद्युत प्रवाह का उपयोग करती है। यदि यह बिजली अक्षय स्रोतों से प्राप्त की जाती है, तो हम वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन करेंगे।

Applications of Green Hydrogen

  • जैसा कि आईईए बताता है, हरित हाइड्रोजन प्राप्त करने की यह विधि 830 मिलियन टन CO2 को बचाएगी जो कि जीवाश्म ईंधन का उपयोग करके इस गैस का उत्पादन करने पर सालाना उत्सर्जित होती है।
  • इसी तरह, दुनिया में सभी ग्रे हाइड्रोजन को बदलने के लिए नए नवीकरणीय ऊर्जा से 3,000 TWh / वर्ष की आवश्यकता होगी - यूरोप की वर्तमान मांग के बराबर। हालांकि, इसकी उच्च उत्पादन लागत के कारण हरे हाइड्रोजन की व्यवहार्यता के बारे में कुछ प्रश्न हैं ।

Manishika