मेल्डोनियम दवा (Meldonium Drug – Science and Technology)

Get top class preparation for CTET-Hindi/Paper-1 right from your home: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

• रूसी टेनिस स्टार (सर्वश्रेष्ठ) मरिया शारापोवा हाल ही में इस वर्ष के ऑस्ट्रेलियाई ओपन के दौरान मेल्डोनियम दवा के परीक्षण में विफल रहीं।

• हृदय रोगियों दव्ारा मेल्डोनियम एक दवा के रूप में पूर्वी यूरोपीय और भूतपूर्व सोवियत देशों में सर्वाधिक इस्तेमाल की जाती है। मेल्डोनियम इश्केमिया के इलाज हेतु प्रयोग की जाती है। इस रोग में शरीर के अंगों में रक्त प्रवाह में कमी हो जाती है, विशेषकर एनजाइना एवं हृदय गति रुकने के मामलों में।

• मेल्डोनियम पर प्रतिबंध लगा दिया गया था क्योंकि यह मांसपेशियों के ऊतकों तक अधिक मात्रा में ऑक्सीजन ले जाने के अपने गुण के कारण ऑक्सीजन का उद्धहण तथा स्थायित्व बढ़ा देती है।

• यह भी संकेत मिलते हैं कि एथलीटों (बलवान पहलवान) का एक वर्ग दवा के प्रतिबंधित होने से पहले इसका इस्तेमाल कर रहा था। सितम्बर में यह घोषित करने से पहले कि जनवरी 2016 से यह एक प्रतिबंधित दवा होगी, वर्ल्ड एंटी (विश्व प्रवेश) डोपिंग एजेंसी (कार्यस्थान) (डब्ल्यूएडीए) ने मेल्डोनियम के प्रभाव एवं इसके इस्तेमाल की निगरानी की थी।

Developed by: