What Are the Important Facts Related to Estimation of Elephant and Tiger Population? YouTube Lecture Handouts

Get unlimited access to the best preparation resource for CTET-Hindi/Paper-2 : get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-2.

हाथी और बाघ की जनसंख्या के आकलन से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य क्या हैं? What Are the Important Facts Related to Estimation of Elephant and Tiger Population?

हाथी और बाघ की जनसंख्या के आकलन से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य क्या हैं? हिंदी में - Elephant Population
  • पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, 2022 में हाथियों और बाघों की अखिल भारतीय गणना के आकलन के लिए होने वाली प्रक्रिया में अपनाए जाने वाले गणना अनुमान प्रोटोकॉल को जारी किया।
  • पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, 2022 में हाथियों और बाघों की अखिल भारतीय गणना के आकलन के लिए होने वाली प्रक्रिया में अपनाए जाने वाले गणना अनुमान प्रोटोकॉल को जारी किया।
  • एशियाई हाथियों को संकटग्रस्त प्रजातियों की आईयूसीएन रेड लिस्ट में “लुप्तप्राय” प्राणियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
  • ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि भारत को छोड़कर अधिकांश रेंज वाले निवास स्थान और अवैध शिकार आदि के नुकसान के कारण अपनी व्यवहार्य हाथी आबादी खो दी है।
  • मौजूदा समय में हाथियों की संख्या के अनुमान से संकेत मिलता है कि दुनिया में लगभग 50,000 से 60,000 एशियाई हाथी हैं। भारत में इन हाथियों की लगभग 60 प्रतिशत से अधिक संख्या निवास करती है।
IUCN Red List
  • 1964 में स्थापित, द इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर की रेड लिस्ट ऑफ थ्रेटड स्पीशीज़, जानवरों, कवक और पौधों की प्रजातियों के वैश्विक संरक्षण की स्थिति पर दुनिया का सबसे व्यापक सूचना स्रोत बन गया है।
  • गुजरात के गांधी नगर में फरवरी 2020 में सीएमएस-13 के पक्षों के प्रवासी प्रजातियों के हाल ही में संपन्न सम्मेलन के परिशिष्ट-I में भारतीय हाथी को भी सूचीबद्ध किया गया है।
  • सीओपी13 में सीएमएस परिशिष्टों में दस नई प्रजातियों को जोड़ा गया। परिशिष्ट I में सात प्रजातियां जोड़ी गईं, जो सबसे सख्त सुरक्षा प्रदान करती हैं: एशियाई हाथी, जगुआर, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड, बंगाल फ्लोरिकन, लिटिल बस्टर्ड, एंटीपोडियन अल्बाट्रॉस और ओशनिक व्हाइट-टिप शार्क।

Manishika