What is the Day Celebrated on 27 October World Day for Audio Visual Heritage YouTube Lecture Handouts

Get unlimited access to the best preparation resource for CTET-Hindi/Paper-2 : get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-2.

क्या है 27 अक्टूबर को मनाया जाने वाला दिन - World Day for Audio Visual Heritage
WORLD DAY for AUDIO VISUAL HERITGAGE
  • यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 33वें सत्र ने 27 अक्टूबर को विश्व श्रव्य विरासत दिवस के रूप में घोषित करने के लिए 33 सी / संकल्प 53 को अपनाया, गोद लेने की स्मृति में, 1980 में, सामान्य सम्मेलन के 21 वें सत्र द्वारा, की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सिफारिश की। चलती छवियां।
  • ऑडियोविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस, यूनेस्को और ऑडियोविज़ुअल आर्काइव्स एसोसिएशन (सीसीएएए) की समन्वय परिषद दोनों के लिए ऑडियोविज़ुअल संरक्षण पेशेवरों और संस्थानों को सम्मानित करने के लिए महत्वपूर्ण पहल है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत की रक्षा करते हैं।
  • श्रव्य-दृश्य सामग्री आपकी कहानी, आपकी सच्चाई और आपकी उपस्थिति को बता सकती है। वे दुनिया को एक खिड़की प्रदान करते हैं, जिससे हम उन घटनाओं का निरीक्षण कर सकते हैं जिनमें हम शामिल नहीं हो सकते हैं, अतीत की आवाजें सुन सकते हैं जो अब बोल नहीं सकते हैं, और ऐसी कहानियां गढ़ते हैं जो सूचित और मनोरंजन करती हैं। जब हम दुनिया को समझने और समाज के साथ जुड़ने की कोशिश करते हैं तो ऑडियोविजुअल सामग्री हमारे जीवन में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • जबकि सिफारिश ने हमारी दृश्य-श्रव्य विरासत के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद की है और भविष्य की पीढ़ियों के लिए आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक विकास के लिए इस अक्सर अद्वितीय साक्ष्य के संरक्षण को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और अधिक प्रयासों की आवश्यकता है क्योंकि ऑडियोविज़ुअल रिकॉर्डिंग विशेष रूप से कमजोर हैं और उनकी दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

Manishika