Unnat Bharat Abhiyan: Goals and Challenges YouTube Lecture Handouts

Doorsteptutor material for CTET-Hindi/Paper-1 is prepared by world's top subject experts: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

उन्नत भारत अभियान: लक्ष्य और चुनौतियां Unnat Bharat Abhiyan: Goals and Challenges

उन्नत भारत अभियान: लक्ष्य और चुनौतियां Unnat Bharat Abhiyan
  • उन्नत भारत अभियान, एक समावेशी भारत का ढांचा बनाने में मदद करने के लिए शिक्षण संस्थानों का लाभ लेकर ग्रामीण विकास प्रक्रियाओं में आमूल-चूल बदलाव लाने के दृष्टिकोण से प्रेरित है।
  • उन्नत भारत अभियान का उद्देश्य विकास के सामने आने वाली चुनौतियों की पहचान करने और सतत विकास में तेजी लाने वाले उपयुक्त समाधान खोजने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों को ग्रामीण भारत के लोगों के साथ मिलकर काम करने के लिए सक्षम बनाना है।
Unnat Bharat Abhiyan: Goals and Challenges

यूबीए का मिशन UBA՚s Mission

  • उन्नत भारत अभियान का मिशन उच्च शिक्षण संस्थानों को ग्रामीण भारत के लोगों के साथ काम करने में सक्षम बनाना है ताकि विकास चुनौतियों की पहचान की जा सके और सतत विकास में तेजी लाने के लिए उपयुक्त समाधान विकसित किया जा सके।
  • इसका उद्देश्य उभरते व्यवसायों के लिए ज्ञान और अभ्यास प्रदान करके समाज और एक समावेशी शैक्षणिक प्रणाली के बीच एक अच्छा चक्र बनाना और ग्रामीण भारत की विकास आवश्यकताओं के जवाब में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की क्षमताओं का उन्नयन करना है।

लक्ष्य Aim

  • उच्च शिक्षा संस्थानों के भीतर विकास के एजेंडे की समझ और राष्ट्रीय जरूरतों के लिए प्रासंगिक संस्थागत क्षमता और प्रशिक्षण, विशेष रूप से ग्रामीण भारत की।
  • उच्च शिक्षा के आधार के रूप में सामाजिक उद्देश्यों के लिए फील्ड वर्क, स्टेकहोल्डर इंटरैक्शन और डिजाइन की आवश्यकता पर फिर से जोर देना। नए व्यवसायों को विकसित करने के लिए केंद्रीय के रूप में कठोर रिपोर्टिंग और उपयोगी आउटपुट पर जोर देना।
  • ग्रामीण भारत और क्षेत्रीय एजेंसियों को उच्च शिक्षा संस्थानों के पेशेवर संसाधनों तक पहुंच प्रदान करना, विशेष रूप से वे जिन्होंने विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के क्षेत्र में अकादमिक उत्कृष्टता हासिल की है।
  • इस शोध के परिणामस्वरूप विकास परिणामों में सुधार करना। अनुसंधान के परिणामों को बनाए रखने और अवशोषित करने के लिए नए व्यवसायों और नई प्रक्रियाओं का विकास करना।

Manishika