लिसा पाथफांइडर (Lisa Pathfinder – Science and Technology)

Doorsteptutor material for CTET-Hindi/Paper-1 is prepared by world's top subject experts: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

सुर्ख़ियों में क्यों?

• ईएसए के पाथफांइडर मिशन (नियोग) दव्ारा अंतरिक्ष आधारित गुरुत्वाकर्षण तरंग वेधशाला के निर्माण के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया गया।

• लिसा पाथफांइडर से प्राप्त परिणाम यह दर्शाता है कि अंतरिक्षयान के केंद्र से दो क्यूब (छह सतहों वाली कोई वस्तु, विशेषत: खांंद्य पदार्थ का टुकड़ा) अकेले गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में अंतरिक्ष में स्वतंत्र रूप से नीचे गिरते हैं। इस प्रकार इससे गुरुत्वाकर्षण तरंग का पता लगाने में मूल रूप से आवश्यक शुद्धता से पांच गुना अधिक बेहतर सटीकता प्राप्त होती है।

लिसा के बारे में

• लिसा पहला समर्पित आधारित गुरुत्वाकर्षण तरंग डिटेक्टर (धातु, विस्फोटक आदि का पता लगाने वाला उपकरण) होगा। यह सीधे लेजर इंटरफेरोमेट्री का उपयोग करके गुरुत्वाकर्षण तरंगों को मापने का लक्ष्य रखता है।

• लिसा तीन अंतरिक्षयान का समूहन है, जो समकोण त्रिभुज के रूप में व्यस्थित है। गुजरने वाले गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाने के लिए उपग्रहों के बीच की दूरी की सटीक निगरानी की जा रही है।

• विशाल लिसा मिशन की भूमिका के रूप में छोटा लिसा पाथफाइडर ईएसए दव्ारा 2015 मेंं छोड़ा गया था।

Developed by: