What is Synthetic Aperture Radar YouTube Lecture Handouts

Doorsteptutor material for CTET-Hindi/Paper-1 is prepared by world's top subject experts: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

SYNTHETIC APERTURE RADAR क्या है? हिंदी में \ Science & Technology UPSC IAS
  • आर्कटिक में अनुसंधान और सहयोग पर चर्चा के लिए भारत ने तीसरी आर्कटिक विज्ञान मंत्रिस्तरीय (एएसएम 3) बैठक में भाग लिया, जिसे आइसलैंड और जापान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था और वस्तुतः जापान द्वारा आयोजित किया गया था।
  • भारत ने उन्नत रडार इमेजिंग का उपयोग करके भूमि की सतह में परिवर्तन के वैश्विक मापन करने के लक्ष्य के साथ, संयुक्त इसरो-नासा मिशन, NISER (NASA-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार) उपग्रह लॉन्च करने की योजना बनाई है।
  • NASA-ISRO सिंथेटिक अपर्चर रडार (NISER) अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है। NISER को 2023 की शुरुआत में लॉन्च करने का प्रस्ताव है।
  • एसएआर एक प्रकार का सक्रिय डेटा संग्रह है जहां एक सेंसर अपनी ऊर्जा का उत्पादन करता है और फिर उस ऊर्जा की मात्रा को रिकॉर्ड करता है जो पृथ्वी के साथ वापस परावर्तित होती है।
  • जबकि ऑप्टिकल इमेजरी एक तस्वीर की व्याख्या करने के समान है, एसएआर डेटा को सोचने के एक अलग तरीके की आवश्यकता होती है, जिसमें सिग्नल संरचना और नमी जैसी सतह की विशेषताओं के बजाय उत्तरदायी होता है।

Manishika