UNESCO: Historic Urban Landscape Project YouTube Lecture Handouts

Doorsteptutor material for CTET-Hindi/Paper-1 is prepared by world's top subject experts: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

UNESCO: HUL Historic Urban Landscape Project हिंदी में - करेंट अफेयर्स की दृष्टि से महत्वपूर्ण

मध्य प्रदेश राज्य में ओरछा और ग्वालियर शहरों को यूनेस्को द्वारा अपनी ‘ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप परियोजना’ के तहत चुना गया है। यह परियोजना वर्ष 2011 में शुरू की गई थी।

  • ओरछा और ग्वालियर शहरों के लिए यूनेस्को की ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप परियोजना का शुभारंभ किया गया। भारतीय शहर वाराणसी और अजमेर सहित दक्षिण एशिया के छह शहर पहले से ही इस परियोजना में शामिल हैं। ग्वालियर और ओरछा को दक्षिण एशिया के 7वें और 8वें शहरों के रूप में शामिल किया गया है।
  • यूनेस्को की यह परियोजना वर्ष 2011 में विरासत और संस्कृति के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए दुनिया भर में तेजी से बढ़ते ऐतिहासिक शहरों के सुनियोजित और सभी समावेशी विकास के प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू की गई थी।
  • यूनेस्को इन शहरों के प्रबंधन और विकास की तैयारी करेगा। यह परियोजना मध्य प्रदेश राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी। साथ ही रोजगार के अतिरिक्त अवसर सृजित होंगे। इन शहरों को यूनेस्को, भारत सरकार और मध्य प्रदेश राज्य द्वारा संयुक्त रूप से उनके सांस्कृतिक और ऐतिहासिक सुधार पर प्राथमिक ध्यान देकर विकसित किया जाएगा। यूनेस्को की इस परियोजना को लागू करने से शहरों के इतिहास, संस्कृति, परंपराओं, प्रकृति के साथ-साथ विरासत का पूरा ख्याल रखा जा सकेगा।

Manishika