What is UNESCO Kalinga Prize? YouTube Lecture Handouts

Doorsteptutor material for CTET-Hindi/Paper-1 is prepared by world's top subject experts: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-1.

यूनेस्को कलिंग पुरस्कार क्या है? What is UNESCO Kalinga Prize?
  • कलिंग पुरस्कार एक ऐसे व्यक्ति के असाधारण प्रयासों को पुरस्कृत करता है जिसने एक विशिष्ट एक लेखक, संपादक, व्याख्याता, रेडियो/टेलीविजन कार्यक्रम निदेशक या फिल्म निर्माता के रूप में करियर, जो जनता को विज्ञान, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी की व्याख्या करने में मदद करने के लिए उसे सक्षम किया है।
  • पुरस्कार कलिंग फाउंडेशन ट्रस्ट, उड़ीसा राज्य की सरकार और भारत सरकार (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग) द्वारा वित्त पोषित है। इसे विश्व विज्ञान मंच में यूनेस्को के महानिदेशक द्वारा सम्मानित किया जाएगा, जिसे दक्षिण अफ्रीका सरकार द्वारा आयोजित दिसंबर 2021 के लिए अस्थायी रूप से नियोजित किया गया है।

Prize and Honorarium

पुरस्कार में 40,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि के लिए एक चेक, एक पुरस्कार प्रमाण पत्र, और यूनेस्को-अल्बर्ट आइंस्टीन रजत पदक। पुरस्कार विजेता को कलिंग चेयर भी मिलेगी जैसा कि भारत सरकार (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग) द्वारा स्थापित किया गया है, 5,000 अमेरिकी डॉलर का एक प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार शामिल है।

Manishika