G33 Group of Developing Countries: Facts and Importance YouTube Lecture Handouts

Get top class preparation for CTET-Hindi/Paper-2 right from your home: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-2.

जी 33 विकासशील देशों का समूह: तथ्य और महत्व G33 Group of Developing Countries: Facts and Importance

जी 33 विकासशील देशों का समूह: तथ्य और महत्व G33 International Relations Examrace UPSC
World Trade Organization
  • हाल ही में, जी-33 वर्चुअल अनौपचारिक मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए, भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में कृषि पर समझौते में असंतुलन की ओर इशारा किया।
  • उन्होंने आग्रह किया कि जी33 को खाद्य सुरक्षा उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग (पीएसएच) के स्थायी समाधान पर सकारात्मक परिणामों के लिए प्रयास करना चाहिए, एक विशेष सुरक्षा तंत्र (एसएसएम) को शीघ्रता से अंतिम रूप देना चाहिए और घरेलू समर्थन पर एक संतुलित परिणाम प्राप्त करना चाहिए।
  • इसे कृषि में “विशेष उत्पादों के मित्र” भी कहा जाता है। विकासशील देशों का गठबंधन कृषि में सीमित बाजार खोलने के लिए विकासशील देशों के लिए लचीलेपन पर दबाव डाल रहा है
  • भारत के प्रभुत्व वाले इस समूह के पास विश्व व्यापार संगठन वार्ता के संबंध में कृषि के संबंध में “रक्षात्मक” चिंताएं हैं, और विकासशील देशों के लिए आवश्यक बाजार खोलने की डिग्री को सीमित करने का प्रयास करता है।
  • 2015 नैरोबी मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में, विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों ने विशेष सत्र में कृषि समिति के समर्पित सत्रों में विकासशील देशों के लिए एक विशेष सुरक्षा तंत्र (एसएसएम) पर बातचीत करने के लिए एक निर्णय (डब्ल्यूटी / मिन (15) / 43) अपनाया।
  • इस निर्णय के तहत सामान्य परिषद समिति की प्रगति की नियमित समीक्षा करेगी।

Mayank