राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (The National Health Insurance Scheme – Social Issues)

Get unlimited access to the best preparation resource for CTET-Hindi/Paper-2 : get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CTET-Hindi/Paper-2.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की सफलता एवं प्रभावशीलता का परीक्षण करने के लिए आयोजित किए गए सर्वे से स्पष्ट होता है कि यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकीय सुविधाओं के अभाव को दूर करने में पूर्णतया असफल रही है।

रिपोर्ट (विवरण) में उद्धाटित तथ्य

• राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत यद्यपि नामांकन की दर उच्च रही है किन्तु स्वास्थ्य सेवाओं पर लोगों के खर्च का अनुपात बढ़ा है। वर्ष 2004 - 05 और वर्ष 2011 - 12 के बीच लोगों दव्ारा चिकित्सालय में भर्ती आदि सुविधाओं पर खर्च की दर बढ़ी है।

• संसाधनों का अत्यधिक अपव्यय चिंता का विषय बना हुआ है।

• रिपोर्ट (विवरण) यह स्पष्ट करती है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना सहित अनेक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की रूपरेखा में ही गंभीर कमियां हैं। इस संदर्भ में महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि योजनाएं स्वास्थ्य सेवाओं की प्राप्ति के लिए निर्धारति त्रि-स्तरीय संरचना के अंतर्गत तीसरे और दूसरे स्तर की चिकित्सालय सेवाओं पर अत्यधिक केन्द्रित हैं जबकि प्राथमिक स्तर उपेक्षित है।

• रिपोर्ट (विवरण) से पता चलता है कि स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ पहले से ही समर्थ लोगों के दव्ारा ही उठाया जा रहा है जबकि समाज के हाशिए पर उपस्थित वंचित वर्ग तक, इसके लाभ अब तक नहीं पहुंच पाए हैं।