मूक पाठ्यक्रम

Doorsteptutor material for IAS is prepared by world's top subject experts: Get detailed illustrated notes covering entire syllabus: point-by-point for high retention.

Download PDF of This Page (Size: 314K)

प्रौद्योगिकी सीखने को बढ़ाया

प्रौद्योगिकी संवर्धित शिक्षण (TEL) टीए शब्द का उपयोग शिक्षण और सीखने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

TEL “कोई भी ऑनलाइन सुविधा या प्रणाली है जो सीधे सीखने और सिखाने का समर्थन करती है और इसमें औपचारिक आभासी शिक्षण वातावरण (VLE), एक संस्थागत इंट्रानेट जिसमें सीखने और सिखाने का घटक शामिल हो सकता है, एक प्रणाली जिसे घर में विकसित किया गया है या विशिष्ट सूट व्यक्तिगत उपकरण “

यह ओपन कोर्स वेयर (OCWs), OERs, MOOCs, ई-जर्नल, ई-बुक्स, डिजीटल लाइब्रेरी, ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग स्पेस, ब्लॉग, ई-लर्निंग, विकी, वेबिनार, पॉडकास्ट, यूट्यूब और विभिन्न शैक्षिक ऑडियो / वीडियो शामिल है। सार्वजनिक डोमेन में वेब पर सामग्री।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा HE (2015) में iinternational रुझानों पर एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ICT आर्थिक प्रतिस्पर्धा और सामाजिक विकास दोनों का एक प्रमुख चालक बन गया है और MOOC हाल के वर्षों में शिक्षण में प्रौद्योगिकी के उपयोग के सबसे उच्च प्रोफ़ाइल पहलुओं में से एक बन गया है। , 142 विश्वविद्यालयों के साथ कौरसेरा और edX के माध्यम से सभी प्रतिभागियों को मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

OER (खुली शैक्षिक संसाधन) पाठ्यपुस्तकों से लेकर कानूनी रूप से और स्वतंत्र रूप से कॉपी, उपयोग, अनुकूलन और उन्हें फिर से साझा करने के लिए होती है)। OER में पाठ्यपुस्तकों से लेकर पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम, व्याख्यान नोट्स, असाइनमेंट, परीक्षण, प्रोजेक्ट, ऑडियो, वीडियो और एनीमेशन शामिल हैं

व्यापक रूप से ज्ञात एमआईटी ओपन कोर्टवेयर के अलावा उल्लिखित कई ओईआर पहलें हैं, कननेक्शन, ओपन लर्न, जापान ओपन कोर्टवेयर कंसोर्टियम, चाइना ओपन रिसोर्सेज फॉर एजुकेशन, एनपीटीईएल, भारत सरकार का ओईआर और वियतनाम फाउंडेशन

भारत के राष्ट्रीय ज्ञान आयोग (NKC) की स्थापना 21 वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए शैक्षिक संस्थानों के पुनर्गठन के लिए GOI के लिए एक सलाहकार निकाय के रूप में की गई थी। शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोगी रूप से पुस्तकालय सूचना संसाधनों की डिजिटल सामग्री साझा करने के लिए सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क केंद्र स्थापित किया गया था

ओपन सोर्स कोर्टवेयर एनिमेशन रिपॉजिटरी, नेशनल साइंस डिजिटल लाइब्रेरी, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहांसमेंट लर्निंग (एनपीटीईएल) और फ्लेक्सीलर्न भारत द्वारा चलाया जाता है।

ICT (NMEICT) के माध्यम से शिक्षा पर राष्ट्रीय मिशन का गठन 2009 में भारत सरकार (GOI) द्वारा किया गया था, जिसका उद्देश्य शैक्षिक सामग्री की पहुँच में सुधार करना और बेहतर ICT सुविधा के माध्यम से उच्च शिक्षा में नामांकन दर को बढ़ाना था।

भारतीय ओईआर पहल, एनपीटीईएल, सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर का एक सहयोगात्मक पहल, भारत सरकार से वित्तीय सहायता के साथ शुरू किया गया था।

2003 इंजीनियरिंग और विज्ञान में उच्च शिक्षा में पाठ्यक्रम सामग्री बनाने के अपने उद्देश्यों के साथ। यह विभिन्न इंजीनियरिंग और विज्ञान विषयों के रिकॉर्ड किए गए वीडियो व्याख्यान तक पहुंच प्रदान करता है जो यूट्यूब, कैफे से मुलाकात की, and साक्षात ‘और एनपीटीईएल पोर्टल पर होस्ट किए जाते हैंI

नि: शुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम नामांकन के लिए

सस्ती

लचीला

श्रेष्ठ शिक्षा

कोई भी भाग ले सकता है

वेब के माध्यम से असीमित भागीदारी और खुली पहुंच

पारंपरिक पाठ्यक्रम सामग्री, जैसे कि फिल्माए गए व्याख्यान, रीडिंग और समस्या सेट के अलावा, कई MOOC छात्रों, प्रोफेसरों और शिक्षण सहायकों के बीच सामुदायिक बातचीत का समर्थन करने के लिए उपयोगकर्ता मंचों के साथ इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, MOOCs काम करने वाले पेशेवरों को कॉर्पोरेट कौशल विकास के अवसरों की पेशकश करने का एक बेहतर तरीका है क्योंकि इसकी अत्यधिक लचीली और प्रासंगिकता विशेषता इन शिक्षार्थियों को उनके कार्यस्थलों पर अधिक प्रभावी और जानकार बनाती है।

अभिनव बांधने की तकनीक

Web बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रम ‘या एमओओसी वेब आधारित ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जो प्रोफेसरों या विशेषज्ञों द्वारा संचालित किए जाते हैं जो एक साथ प्रतिभागियों की असीमित संख्या को शामिल कर सकते हैं।

‘एमओओसी एक ऑनलाइन लर्निंग कोर्स है जो बिना किसी अतिरिक्त लागत के खुले पंजीकरण की पेशकश करता है, जो सार्वजनिक रूप से साझा पाठ्यक्रम और परिभाषित शिक्षण परिणाम है।

MOOCs उपभोज्य डिजिटल सामग्री का एक समृद्ध स्रोत है और सामाजिक सहयोग के माध्यम से अनुभवात्मक सीखने को सक्षम करता है जो काम करने वाले पेशेवरों को आकर्षित करता है जो कैरियर के विकास जैसे कई प्रेरक कारकों के लिए अपने कौशल और ज्ञान को तेज करने के लिए हैं, अपने डोमेन में विचार नेतृत्व का निर्माण करते हैं, वित्तीय लाभ काम पर, सार्थक चर्चा के माध्यम से सामाजिक प्रतिष्ठा में सुधार करना या मनोरंजन के लिए सीखना

Image of MOOC

Image of MOOC

Image of MOOC

“बड़े पैमाने पर” का मतलब है कि कुछ सौ छात्र एक साथ इसमें शामिल हो सकते हैं। “ओपन” का अर्थ है कि स्रोत सामग्री के मुफ्त उपयोग और पुन: उपयोग (वैध प्रतिबंधों के साथ) 27x7x365, कहीं भी, किसी भी व्यक्ति के लिए यह खुले तौर पर सुलभ है। “ऑनलाइन” इंगित करता है कि यह वेब के माध्यम से पेश किया गया है। “कोर्स” एक आत्म-पुस्तक वर्ग के लिए है, जो आमतौर पर 4-8 सप्ताह तक होता है, जिसमें छात्र महाद्वीपों में शामिल होते हैं और वस्तुतः और प्रमाणपत्रों के साथ बातचीत करते हैं या “उपलब्धि के बयान” को सफल छात्रों को ऑटो द्वारा या तो ऑनलाइन असाइनमेंट के मूल्यांकन के बाद सम्मानित किया जाता है। ग्रेडर या सहकर्मी समूह।

1 MOOCs खुले शैक्षिक संसाधनों (OER) आंदोलन से निकले, जिसे MIT OpenCourseWare परियोजना द्वारा चमकाया गया था

“एमओओसी” शब्द 2008 में कनाडा के शिक्षाविद डेविड कॉर्मियर द्वारा गढ़ा गया था -

पहले MOOC को कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ मैनिटोबा में जॉर्ज सीमेंस और स्टीफन डाउन्स ने पढ़ाया था, जहाँ 1500 छात्रों को पढ़ाने के लिए 25 नियमित छात्रों की एक कक्षा को ऑनलाइन बढ़ाया गया था। पाठ्यक्रम संयोजकता और संयोजी ज्ञान

स्टीफन डाउंस इन तथाकथित cMOOCs को मौजूदा xMOOC की तुलना में अधिक “रचनात्मक और गतिशील” मानते हैं, जो उनका मानना ​​है कि “टेलीविजन शो या डिजिटल पाठ्यपुस्तकों से मिलता जुलता है।”

ALISON एक मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा मंच है जो ज्यादातर कार्यस्थल-आधारित कौशल पर केंद्रित है। Udemy.com एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। यह पेशेवर वयस्कों के उद्देश्य से है। शैक्षिक बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रम (एमओओसी) कार्यक्रमों के विपरीत, जो पारंपरिक कॉलेजिएट कोर्सवर्क द्वारा संचालित होते हैं, उदमी लाभ के लिए बेचने के लिए ऑनलाइन सामग्री रचनाकारों की सामग्री का उपयोग करता है।

पीयर 2 पीयर यूनिवर्सिटी (पी 2 पीयू) एक गैर-लाभकारी ऑनलाइन ओपन लर्निंग समुदाय है जो उपयोगकर्ताओं को पाठ्यक्रम और अध्ययन समूहों में भाग लेने और विशिष्ट विषयों के बारे में जानने के लिए भाग लेने की अनुमति देता है।

द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, 2012 “एमओओसी का वर्ष” बन गया, शीर्ष विश्वविद्यालयों से जुड़े कई वित्तपोषित प्रदाताओं के रूप में उभरा, जिसमें कसेरा, उडेसिटी और एडएक्स शामिल हैं।

पहला MOOC 2008 में मैनिटोबा विश्वविद्यालय से आया था और MOOC शब्द डेव कॉर्नियर द्वारा गढ़ा गया था। एमओओसी को वर्ष 2012 में लोकप्रियता मिली क्योंकि ऑनलाइन शिक्षा उपकरण को इस अवधि के दौरान अधिक लोकप्रियता मिली

एमओआरडी द्वारा गठित) एमओओसी राष्ट्रीय समितियाँ (एमएनसी) ‘

मिशन निदेशक, NMEICT, MNC की अध्यक्षता करते हैं

नेशनल कोऑर्डिनेटर यह सुनिश्चित करता है कि देश में सबसे अच्छे शिक्षक को ord प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर ‘या or सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट (एसएमई)’ के रूप में काम करने के लिए चुना जाए।

पाठ्यक्रम के डिजाइन, पूर्व-अपेक्षित और अपेक्षित परिणामों को परिभाषित करना

सप्ताह और छोटे मॉड्यूल में पाठ्यक्रम को विभाजित करना

आत्म-परीक्षण के लिए प्रत्येक व्याख्यान के लिए क्विज़ तैयार करना

साप्ताहिक मूल्यांकन और कार्य

ऑनलाइन सवालों के जवाब देने के लिए चर्चा मंच।

प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम वितरण के लिए एमओओसी की पेशकश का अभ्यास करें।

एक क्रेडिट पाठ्यक्रम की सामग्री के माध्यम से 13-15 घंटे सीखने के बराबर होगा, चर्चा मंचों में भाग लेंगे

प्रमाणपत्र स्तर पर या शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 2 से 3 क्रेडिट के लिए छोटे पाठ्यक्रमों के लिए 4-10 सप्ताह।

सीबीसीएस कार्यक्रमों के लिए 12-16 सप्ताह संकाय / परामर्शदाता के साथ भागीदारी संस्थानों / 4 से 6 क्रेडिट के डिप्लोमा, यूजी और पीजी स्तर पर सहायता।

MOOC के प्रकार

संयोजक MOOCs (cMOOCs)

संज्ञानात्मक-व्यवहार संबंधी MOOC (xMOOC)

Connectivist MOOCs (cMOOCs) - जो प्रोग्राम लोकप्रिय रूप से कनेक्टिविस्ट (सीमेंस, 2013) के रूप में संदर्भित किए गए हैं। यह प्रतिभागियों या सुविधाकर्ताओं की विशेषज्ञता की तुलना में शिक्षार्थियों को विषयों की सीखने-संचालित खोज के रूप में जोड़ने पर जोर देता है। यह अधिक नेटवर्क आधारित और सहयोगी शिक्षण दृष्टिकोण प्रदान करता है। इसे सहस्राब्दी युग के लिए शिक्षाशास्त्र के रूप में जाना जाता है।

संज्ञानात्मक-व्यवहार MOOC (xMOOCs) - यह खुले शोध और शैक्षिक संसाधनों और परिसंपत्तियों की अवधारणा पर विकसित होता है। XMOOC विषय पर ज्ञान और संबंधित जानकारी के लिए व्यापक और अप्रतिबंधित पहुंच के साथ एक कस्टम-सिलवाया सीखने के माहौल देने में आम हैं। XMOOC पारंपरिक पाठ्यक्रमों से मिलते-जुलते हैं, जिन्हें बड़े पैमाने पर दर्शकों को समायोजित करने के लिए ऑनलाइन सामग्री की पेशकश के रूप में अनुवादित और अपलोड किया जाता है।

भारत में एम.ओ.ओ.सी.

SWAYAM, NPTEL-NASSCOM सहयोग

नवाचार शिक्षाशास्त्र रिपोर्ट 2014: MOOCs, मान्यता प्राप्त शिक्षा के लिए बैज, एनालिटिक्स सीखना, सहज ज्ञान युक्त सीखना, कौवा सीखना, डिजिटल छात्रवृत्ति, भू-अर्जन, गेमिंग से सीखना, निर्माता संस्कृति और नागरिक जांच

MOOCs के प्रदाता, जैसे कि उदिता, अब तकनीकी दिग्गजों के साथ मिलकर काम करना पसंद करते हैं, जैसे कि Google, Facebook, IBM और अधिक नए युग के आईटी पेशेवरों की जरूरतों को समायोजित करने के लिए सूर्योदय डोमेन जैसे मशीन लर्निंग, बिग डेटा, एनालिटिक्स और बहुत कुछ

ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा “इनोवेशन पेडागोजी रिपोर्ट 2014” में दस शिक्षाविदों का वर्णन किया गया है जो शिक्षा को बदल सकते हैं। ये हैं - एमओओसी, मान्यता प्राप्त शिक्षा के लिए बैज, एनालिटिक्स सीखना, सहज ज्ञान युक्त सीखना, कौवा सीखना, डिजिटल छात्रवृत्ति, जियोलॉजी, गेमिंग से सीखना, निर्माता संस्कृति और नागरिक पूछताछ।

MobiMOOC (मोबाइल MOOC) पर यूनेस्को की पहल काफी लोकप्रिय थी जिसका उद्देश्य “संवाद और सर्वव्यापीता के माध्यम से शिक्षार्थियों की विविधता के लिए शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक मोबाइल MOOC का उपयोग करना” और खुले शैक्षिक संसाधनों का विकास करना था।

विकास

यूएस न्यूज वर्ल्ड रिपोर्ट रैंकिंग में शीर्ष 25 अमेरिकी विश्वविद्यालयों में से दो अब मुफ्त में ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं

अरबी भाषा के लिए “एडराक”, अरबी भाषा का एमओओसी। एडएक्स एक गैर-लाभकारी उद्यम है जो संस्थापक भागीदारों हार्वर्ड और एमआईटी द्वारा बनाया गया है।

Developed by: